एक मजेदार कहानी : धन, सफलता और प्रेम

दोस्तों, हमारे कहानियों के पिटारे में से यह एक मजेदार कहानी आपके लिए लाया हूं, जिसे आप खुद पढ़कर भी आनंद ले सकते हैं और अपने बच्चों को भी सुनाकर कुछ नया सिखा सकते हैं. तो आइए शुरू करते हैं ये मजेदार और रोचक कहानी.

एक मजेदार कहानी सुनाओ

एक घर के बाहर 3 छोटे बच्चे बैठे थे, उनके मुंह पर साफ दिखाई दे रहा था कि उन्होंने कई दिनों से कुछ भी नहीं खाया होगा. थोड़ी देर बाद उस घर से एक महिला कुछ काम से घर के बाहर आई तो उसने यह नजारा देखा. उस महिला को उन तीनों बच्चों के चेहरे देखकर ये भांप ने में थोड़ा भी समय नहीं लगा कि वे भूख से तड़प रहे हैं.

 उसने उन तीनों बच्चों के पास जाकर उन्हें कहा," कि बच्चों लगता है तुम भूखे हो अगर तुम सब बुरा ना मानो तो आओ मेरे घर के अंदर और कुछ खा लो."
तीनों बच्चों में से एक बच्चे ने कहा,"देवी,आपका बहुत-बहुत धन्यवाद. मेरा नाम धन है ,इस दूसरे बच्चे का नाम सफलता है और तीसरे बच्चे का नाम प्रेम है. हमारे साथ एक मुश्किल है कि हम तीनों एक साथ किसी एक घर में जाकर नहीं रह सकते. अगर आप हमारी मदद करना ही चाहती है तो आप हम तीनों में से किसी एक को अपने घर में ले जाकर खाना खिला सकती है."

महिला को पहले तो यह सुनकर बहुत अचरज हुआ फिर उसने थोड़ा सोचा और कहा,"अच्छा ठीक है, मैं अपने परिवार से सलाह मशवरा कर के 1 मिनट में आपको निर्णय बता देती हूं."

महिला अपने घर के अंदर गई, उसने अपने सारे परिवार को इस बारे में बताया कि कैसे उसने तीनों बच्चों को खाने के लिए इनवाइट किया मगर उनमें से कोई एक ही घर के अंदर आने के लिए तैयार है. किसे बुलाना है यह निर्णय उन्होंने हमारे ऊपर छोड़ा है तो क्या किया जाए?
उस महिला के पति ने कहा कि धन को बुला लेते हैं, क्योंकि जिसके पास धन होता है उसके पास हर खुशी आ जाती है शायद वह दोनों भी आ जाए.

उस महिला का कहना था कि सफलता को बुलाया जाए क्योंकि जो सफल होता है धन अपने आप उसके पास आ जाता है. मगर पास में बैठी उस महिला की सास ने कहा," की बेटी आप प्रेम को बुला लो क्योंकि दुनिया में पैसे और सफलता से ज्यादा प्रेम मायने रखता है. जिसके घर में प्रेम होता है उस घर के लोग बहुत जल्दी सफल हो जाते है और सफल होने के परिणाम स्वरूप धन भी उनके पास आ ही जाता है."

पति और पत्नी को भी यह बात बिल्कुल सही लगी इसलिए महिला घर के बाहर गई और उन तीनों बच्चों से जाकर उन्हें अपना निर्णय बताया कि वह प्रेम को अपने घर लेकर जाएगी.

प्रेम उठकर उस महिला के साथ उसके घर में जाने लगा और पीछे पीछे सफलता और धन भी उसके साथ चलने लगे. यह देख कर महिला ने उन तीनों बच्चों से पूछा," आपने तो कहा था कि आप में से कोई एक ही मेरे साथ आएगा अब तीनों आ रहे हो ऐसा क्यों?" तो तीनों बच्चों ने कहा," देवी यह आपकी परीक्षा थी, जिसमें आप पास हुई है. अगर आप धन को बुलाती या सफलता को बुलाती तो हम आपके यहां साथ में शायद आ भी जाते लेकिन अधिक समय नहीं रह पाते मगर आपने सही निर्णय लिया और आपने प्रेम को बुलाया तो ऑटोमेटिकली आपने हमें भी बुलाया."

दोस्तों, इस छोटी सी कहानी में जीवन का निचोड़ है हम पूरी जिंदगी पैसों और सफलता के पीछे भागते रहते हैं और जब हमें यह दोनों मिल भी जाते हैं मगर हमारे बीच हमारे परिवारों के बीच अगर प्रेम नहीं होता है तो इन दोनों के कुछ भी मायने नहीं रह जाते हैं जिंदगी में. आप ही सोच कर देखिए ऐसे पैसों का क्या करना जो अपनों के लिए थोड़ी सी खुशियां, सुख खरीद ना सके और ऐसी सफलता का क्या करेंगे जिसके लिए खुश होने वाला कोई नहीं होगा?

दोस्तों, आपको ये कहानी कैसी लगी आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में बता सकते हैं.अगर आप भी ऐसी ही कोई मजेदार और कुछ सीख देने वाली कहानी लोगों तक पहुंचाना चाहते हैं तो आप हमें बता सकते हैं हम उसे अपने वेबसाइट पर पब्लिश कर देंगे ,धन्यवाद!

Read More Hindi Stories

  1. Online stories | Best funny stories in Hindi
  2. bacho ki kahani hindi me | best 3 moral Hindi stories
  3. Best jadui kahani in hindi
  4. Hindi Kahaniya #3 (बूढ़ा शेर और लोमड़ी)



4 टिप्पणियाँ

एक टिप्पणी भेजें