Hindi Kahaniya #3 (बूढ़ा शेर और लोमड़ी)

   एक जंगल में एक बूढ़ा शेर रहता था ,उसके दांत और पंजे इतने घिस चुके थे कि उसके लिए अब शिकार कर पाना बहुत ही मुश्किल हो गया था । वह बैठे-बैठे सोचथा कि शायद मैं जवान होता और जवानी के दिनों में जैसे शिकार करता था उस तरह शिकार कर पाता ।

Hindi Kahaniya #3
हिंदी कहानियां


   एक दिन उस बूढ़े शेर ने एक तरकीब लगाई उसने बीमार होने का नाटक किया और यह बात सारे जंगल में फैला दी तो जंगल के सारे प्राणियों ने सोचा कि बूढ़ा शेर और ऊपर से बीमार वो हमारा क्या कर लेगा ? ऐसा सोच उसे आखिरी बार मिलने के लिए उसकी गुफा में जाने लगे। बूढ़े शेर की यह तरकीब काम कर गई थी  वह बस अपने गुफा में बैठा रहता और उसका हालचाल पूछने आने वाले प्राणी को मारकर खा जाता । ऐसे कई दिन बीत गए उसे बिना कुछ किए हर दिन भोजन मिलने लगा ।

   उस जंगल में एक लोमड़ी भी रहती थी जो बहुत चालाक और होशियार थी । वह भी उस बूढ़े शेर को मिलने को आई लेकिन वह गुफा के बाहर थोड़ा निरीक्षण करते हुए गुफा से कुछ दूरी बनाकर बाहर से ही शेर की सेहत के बारे में पूछने लगी ।शेर ने कहा "मैं सच में बहुत बीमार हूं" और उसने लोमड़ी को थोड़ी देर के लिए अंदर आने के लिए कहा लोमड़ी ने कहा कि "महाराज मुझे आपकी मदद करके बहुत खुशी होगी "मगर मुझे एक बात बताइए "आप की गुफा की ओर जाने वाले पांव के निशान तो बहुत सारे हैं मगर आने वाला एक भी नहीं है। क्या आप की गुफा से वापस आने का कोई और रास्ता है?"

दोस्तों इस कहानी से हमें क्या सीख मिलती है?

यह कहानी हमें सिखाती है की जरूरी नहीं है कि हम हर बार खुद गलती करके ही सीखे हम दूसरों की गलतियों से या मूर्खता ओ से भी सीख ले सकते हैं।


1 टिप्पणियाँ

  1. But for machines of $500 denomination and better, you will need a ticket to play. As a member, you could get further presents in mail or on-line. During casinos' off-seasons, it is common for them to attempt to lure you in with free play, free food, or a free hotel stay . So if you're going to spend your cash anyway, you may as 메리트카지노 properly join.

    जवाब देंहटाएं

एक टिप्पणी भेजें